चीन में पूंछ वाला था ये बच्‍चा, आखिरकार हुई सफल सर्जरी


चीन
के रहने वाले एक बच्चे येंग येंग को जन्‍म दोष के कारण 6 इंच लंबी पूंछ थी, जिसे देखकर लोग उसे प्‍यार से 'लिटिल मंकी' कहकर बुलाने लग लगे थे। जन्‍म के समय येंग येंग की 15 सेमी लंबी पूंछ थी। अब येंग येंग की उम्र 11 साल है़ और आखिरकार सफल सर्जरी कर उसकी पूंछ को हटा दिया गया है। हालांकि पहले सर्जरी के लिए उनका परिवार तैयार नहीं था।

दरअसल, गर्भ में ही येंग येंग की पूंछ विकसित हो गई थी, जो कि न्‍यूरल ट्यूब विकृति का परिणाम थी। जीवन के पहले माह में भ्रूण की एक संचरना बढ़ती है, जिसे न्‍यूरल ट्यूब कहा जाता है। जो कि रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका तंत्र को बनाता है। माना जाता है कि इस प्रक्रिया में कुछ गलत हुआ था और येंग येंग की रीढ़ की हड्डी ठीक से विकसित नहीं हुई। उसके पीठ में कशेरूकाओं और रीढ़ की हड्डी की रक्षा करने वाली झ‍िल्‍ली में छेद जिसने मेनिगोसेले बना दिया जो कि 'पूंछ' की तरह वृद्धि करता है।

येंग येंग की मां के मुताबिक जब वह अपने चेकअप के लिए डॉक्‍टर्स के पास गई तो उन्‍होंने नहीं बताया कि बच्‍चे के साथ कुछ गलत है। इसलिए जब सिजेरियन से येंग येंग हुआ तब उसकी पूंछ देखकर सभी दंग रह गए। वहीं बच्‍चे की दादी को लगा कि यह अच्‍छ बात है, क्‍योंकि इसका मतलब है कि वह जब बड़ा होगा तो बहुत पैसा कमाएगा।

येंग येंग की मां की मानें यह शुरुआत में ये बड़ी समस्‍या नहीं थी, क्‍योंकि जब मुझे नैपी बदलने की जरूरत होती थी, तो उसे उठाकर यह काम कर देती थी। लेकिन कई महीनों बाद जब येंग येंग ने बार-बार टॉयलेट जाना शुरू किया तो मां ने देखा कि उसके पैर की किक उतनी स्‍ट्रांग नहीं थी और उन्‍हें कुछ गलत होने का अंदेशा हुआ।

डॉक्टर्स को जब इस बारे में बताया गया तो उन्होंने कहा गया कि उन्‍हें सर्जरी के लिए इंतजार करना होगा, क्‍योंकि अभी बच्‍चा बहुत छोटा है। येंग येंग की चीन के सर्जरी साउथवेस्‍ट हॉस्‍पिटल में हुई ।येंग येंग का ऑपरेशन करने वाले फ‍िजिशन लिन जिआंगकई के मुताबिक इस पूंछ के होने का कारण यही है कि मां ने गर्भावस्‍था के दौरान पर्याप्‍त फॉलिक एसिड नहीं लिया। पूंछ को सफल सर्जरी के दौरान हटा दिया गया। डॉक्‍टर के मुताबिक अगर ऐसा नहीं किया जाता तो बच्‍चे के‍ निचले अंगों में समस्‍याएं हो जाती।

Complete Your MBA @ Just Rs.32000/-
  • Google+