क्या है Google AdSense जरिये पैसे पॉपुलर तरीका

आप अधिक मात्रा में Online पैसे कमाने चाहते है ? क्या आप Online Part-Time काम कर के अपने मोबाइल के बिल और कई सारे दूसरे खर्चे को भरना चाहते है ? अगर आपका ज
वाब हा है तो आज आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए क्यूंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपकी दुनिया बदल सकती है!

आज की दुनिया में ऑनलाइन काम करना बहुत ही आसान हो गया है और कई सारे लोग ऑनलाइन काम करके काफी पैसे भी कमा रहे है। अगर आप ने कभी Google पर ये Search किया हो की कैसे लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे है तो अपने जरूर AdSense के बारे में देखा ही होगा अगर नहीं देखा।।

तो ये पोस्ट आप जैसे के लिए है जो एक Part Time काम चाहते है और Online AdSense से Money Earn करना चाहते है। इस पूरी Guide के आखिरी में आपको ये पता चल जायेगा कि कैसे जल्द से जल्द Earning करे। तो अब चलिए शुरू करते है की कैसे लोग पैसे कमा रहे है Adsense से Online काम करके और आप कैसे करे।

क्या है Google AdSense और कैसे इसके जरिये पैसे कमा सकते है?

Google AdSense एक Free सेवा है जो कि Google के जरिये Publishers को दी जाती है ताकि Internet पर वो अपने Content को Monetize कर सके। Publisher कोई भी हो सकता है जिसके पास Blog, Website, Youtube Channel या फिर कोई और Online Property हो। AdSense एक सबसे Popular जरिया है जिसकी Help से कोई भी अपना Content Online Monetize कर सकता है और Online Earn कर सकता है।

AdSense एक पॉपुलर तरीका है क्यूंकि ये बहुत ही आसान और Simple है और एक बार पूरी Configuration के बाद आप आसानी से अपने कंटेंट के जरिये पैसे कमा सकते है। ये बिलकुल Safe Process है और इसमें कोई Fraud या फिर Scam का डर नहीं होता है।

AdSense के लिए आपको अपना एक ब्लॉग या यूट्यूब चैनल होना जरुरी है जिसके जरिये आप अपने AdSense Approval की Request डाल सकते है और एक Approved Adsense Account पा सकते है। जैसे ही आपके पास एक अकाउंट होगा उसके जरिये आप Ads Unit को Create कर सकते है और उस Ad को अपने Blog या Website में डाल सकते है। AdSense Automatically Ads को दिखाता है। जब आपके Ads में कोई रीडर या यूजर क्लिक करेगा उस हिसाब से आपको Money Earn होगा। इसके बाद आपका Target यही है कि किस प्रकार आप अपने ब्लॉग में Traffic लाये, जितना ज्यादा ट्रैफिक होगा उतनी ज्यादा Earning होगी।

ये Warning हमेशा याद रखे:

अगर आप सोच रहे है की ये बहुत ही आसान है और आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली को बोलकर Ads पर Click करवा सकते है तो कभी ऐसा सोचियेगा भी मत। गूगल एडसेंस एक बहुत ही Quality Ad Network है इसको Join करना तो फ्री है लेकिन इसकी Quality High Level की होती है और जो अगर पब्लिशर इस प्रकार से किसी को बोलकर जो अगर Ad में क्लिक करवायेगा तो ये एक Illegal Method होगी इस से आपका Account Block और Disable हो जायेगा, तो आप कभी भी ऐसा न करे। अगर आपका अकाउंट ब्लॉक हो गया तो उसे वापस पहले जैसा करना बहुत ही मुश्किल है।

कितना आप AdSense के जरिये Earn कर सकते है:

ये एक बहुत ही Basic Question है जो सभी नए लोग (Newbie) जानना चाहते होंगे कि कितना Adsense से कमाया जा सकता है। Adsense से आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है इसके लिए आपके ब्लॉग में अच्छा ट्रेफिक होना जरुरी है जितना ज्यादा आपके पास ट्रैफिक होगा उतनी ज्यादा आप की अर्निंग होगी, कई लोग हज़ारों डॉलर Google Adsense की Help से Daily कमा रहे है। मैंने कई सारी लिंक्स नीचे डाली है जिसकी हेल्प से आप अपने एडसेंस एकाउंट को Maintain रख सकेंग़े, लेकिन सबसे पहले आपको एक Quality Web Property बनानी होगी जिसके लिए आप Adsense को Apply करेंगे।

AdSense Account को पाने के लिए Web Property को बनाना:

अगर आप एडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई कर रहे है तो उसके लिए आपके पास वेब-प्रॉपर्टी होना जरुरी है जैसे ब्लॉग, वेबसाइट, या फिर कुछ ऑनलाइन प्रॉपर्टी। नीचे मैं तीन चीजो के बारे में बता रहा हु जिसके जरिये आप वेब प्रॉपर्टी बना सकेंग़े।

Blogspot पर Free Blog बनाये:

Blogspot Google द्वारा प्रोवाइड किया हुआ एक Free Blogging Platform है, इसके जरिये आप अगले 10 मिनट में फ्री ब्लॉग बना सकते है। ये एक Best Platform है उन लोगो के लिए जिन्होंने कभी ऑनलाइन काम नही किया है और पहली बार Onlinw Work करके Money Earn करना चाहते है। कुछ जरुरी चीजो को अपने दिमाग में रखे:
Domain Name: Blogspot अपने सभी Users को Domain Name Provide करता है जैसे name.blogspot.com मेरे हिसाब से आपको अपने ब्लॉग के लिए ऐसा नाम चुनना चाहिए जो आसानी से बोला जा सके और जो आसानी से लिखा जा सके।
Niche: आपको अपने ब्लॉग में हरदम एक Particular Topic के ऊपर Article लिखना चाहिए जैसे जैसे आप अपने ब्लॉग में टेक के बारे में लिख रहे है तो हरदम टेक से रिलेटेड ही आर्टिकल लिखे, एक Category में लिख कर ही आपको आगे चल कर फायदा मिल सकता है
Design: जब आप Blogspot पर अपना पहला ब्लॉग बनायेंगे तब आपको वह पर काफी सारे Free Template मिलेंगे जिसको आप इस्तेमाल करके अपना Blog Design चेंज कर सकते है लेकिन मैं आपको सलाह देना चाहूंगा की आप Third Party Template का इस्तेमाल करके ब्लॉग को ज्यादा Professional बनाये।
Pages: ये एक बिलकुल Important Page को बनाने के लिए होता है जैसे की आप अपना Contact Page, About Page, Privacy Policy Page, बनाना चाहते है तो आप Pages में जाकर आसानी से Create कर सकते है।

Wordpress में प्रीमियम ब्लॉग बनाये:

ये मैं उन स्मार्ट लोगो को बता रहा हु जिनको ऑनलाइन काम करने का कुछ Experience हो या फिर आईडिया हो कि कैसे Wordpress Work करता है। पूरी दुनिया में बहुत अधिक लोग Wordpress का इस्तेमाल करते है। ये एक Professional Website और Blog बनाने के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म में काम करने के लिए Hosting होना जरुरी होता है Wordpress में Codings को बहुत ही आसान तरीको से Plugins के जरिये Manage किया जा सकता है, लेकिन मैं आप सभी को यही सलाह दूंगा कि जो अगर आप को वर्डप्रेस के बारे में आईडिया या कुछ नॉलेज हो तभी इसका इस्तेमाल करे, Otherwise सिखने के किये ब्लागस्पाट बेस्ट है।

Youtube Channel बनाए और ओरिजिनल वीडियोस को अपलोड करे:

ये एक पॉपुलर तरीका है जिसके जरिये आप आसानी से काफी Money Online Earn कर सकते है Youtube के जरिये आप Adsense के लिए Request डाल सकते है। इसके लिए आपको यूट्यूब में अपना Channel Create करके ओरिजिनल वीडियोस को Upload करना होगा। आपको बस अपने मोबाइल या वीडियो रिकॉर्डर से विडियो को रिकॉर्ड करना है और थोड़ी बहुत Editing करके उसे यूट्यूब में अपलोड करना होग।

Youtube में videos को upload करने के बाद आप Monetize Option में जाकर Adsense Approval के लिए Request डाल सकते है और अपने वीडियोस को मोनेटाइज करके Earning कर सकते है।

Popular posts from this blog

Sainik School Recruitment

शर्त में इस शख्स ने लगवाए BREAST, इसी से करते हैं लाखों की कमाई